Header Ads Widget

Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन बर्षावन की 10 सबसे खतरनाक जानवर

 

Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन बर्षावन की 10 सबसे खतरनाक जानवर

Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन की जंगोलों मैं ऐसा भी कोई जानवर है जो खतरनाक से भी खतरनाक है। जिनके सामने से इंसान को जींद लगभग नामुमकिन है। कौन कौन से से है ये जानवर ये जानने के लिए पूरा आर्टिकल को पढे।

Amazon बर्षा वन इस धरती के सबसे बड़े बर्षा वन है। इस जंगल मैं लोग एडवेंचर करने और यहा के मनोरम नजारे के देखने  के लिए आते है। पर क्या आपको यहा  के खतरों के बारे मैं पता है? आज हम जानेगे  की Amazon की 10 खतरनाक जीव तथा जानवर के बारे मे। तो दोस्तों आपका स्वागत है www.onlyonhindi.in की इस नेई पोस्ट मे। आज इस आर्टिकल मे जनेगे Most Dangerous animals in Amazon. के बारे मे। पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कहेंगे ये इतना खतरनाक है पहले तो पता ही नही था यार।

 

10) ELECTRIC EEL

इलेक्ट्रिक ईल ये अमेज़न  की जंगले की पानी मे पाया जाता है। ये एक तरह की मछली है जो इलेक्ट्रिक शॉक देते है। ये मछली बहत ही खतरनाक होती है। पर इतना खतरनाक  नही की एक इंसान को मार दे। हा पर 600V करंट किसी भी इंसान को हार्ट अटैक देने के लिए काफी है। ये मछली शॉक से अनन्य प्राणी को शिकार बनाता है। ये मछली बहत गहराई मे ही रहता है। इलेक्ट्रिक शॉक देने के कारण इसको पकड़ पाना बहत ही मुश्किल होता है। जब ये डिस्चार्ज होता है तभी इससे पकड़ सकते है। ये इलेक्ट्रिक ईल एक बार  मे 8000 ईल को जन्म देती है। तो  अगर आप  AMAZON मे जाए तो पानी  मे जाने से पहले ये बात जरूर याद रखना।
                                      

Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन बर्षावन की 10 सबसे खतरनाक जानवर
ELECTRIC EEL


9) ARAPAIMA

ARAPAIMA धुनिया के बड़े मछलिओ मे से एक है। ये 2 मीटर लंबी होते है। वजन लगभग 100 किलोग्राम से भी ज्यादा होता है। ये मछली इंसान के लिए तो ज्यादा खतरनाक नहीँ पर AMAZON के जंगल पर रहनेवाले प्राणी के लिए बहत ही खौफनाक और खतरनाक है। ये मछली पानी मे तैर सकते और हवा मे भी साँस ले सकते है। ये मछली पानी मे रहने वाली बाकी मछली को खाते है और तो और ये किनारे पर अनेवाली जानवर को भी खा जाते है। ये मछली हुमन्स के लिए बहत ही इम्पॉर्टन्ट है। इसकी हड्डी से सुनने वाली मशीन का निर्माण किया जाता है। ब्राजील के गोवर्मेंट ने इनके शिकार पर रोक लगाकर रखी है।Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest.

8) MOSQUITO – मच्छर

आप ये जरूर सोच रहे होंगे इस डैन्जरस जानवर के आर्टिकल मैं मच्छर क्या कर रही है। एक सर्वे के दौरान ये पता चला है की AMAZON की खतरनाक जानवर मे  मच्छर भी शामिल है। यहा  पर होने वाले मौत की जेदातार मौत डेंगू, मलेरिया,और मच्छरों से होनेवली अन्य बीमारिओ के कारण मच्छर ही है । अमेज़न की मच्छर कुछ ऐसी बीमारिया दे देते है जिनका पता लगाना भी मुश्किल होता है। अगर आप अमेज़न मैं जाए तो मच्छरदानी साथ मे जरूर ले जाए ।

Mystery of the pyramid of Egypt in hind

Gayab Jahaj ki rahasya

i

7) SOUTH AMERICAN RATTLE SNAKE

अमेज़न की जंगले मैं तो बहत तरह के सांप पाए जाते पर ये सांप सब सापो मैं से ज्यादा खतरनाक है। ये सांप  इंसानों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। RATTLE SNAKE धुनिया के सबसे खतरनाक सापो मे से एक है। अगर ये सांप अगर किसी इंसान  को एक बार काट ले इंसान को बचा पाना  नामुमकिन हो जाता है। तो आप सोच सकते है की सांप कितना खतरनाक है।Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest.
                                

Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन बर्षावन की 10 सबसे खतरनाक जानवर
SOUTH AMERICAN RATTLR SNAKE


6) BRAZILIAN WNDERING SPIDER

ब्राज़ीलियन वेनडेरीनग स्पाइडर दुनिया की सबसे खतरनाक और जहरिया मकड़ी माना जाता है।

ये वो मकड़ी नही जो आप आपके अस्पर हमेशा  देखते रहते है।   ये मकड़ी अपने जहर से बड़े बड़े जानवर को परेशान करते है। हा ये हर बाइट मैं जह नही छोड़ते। ये अपनी तीसरी बाइट मे जहर छोड़ती है।ये ऐसा क्यूँ करती है ये अबतक पता नही चल पाया है। ये थी अमेज़न की सबसे खतरनाक मकड़ी।

5) POISON DART FROG

कभी अपने सोचा है बारिश के समय मैं बेवजह टेर टेर करने वाले मेंडक किसी की जान  ले सकते है। अगर नही सोच रहे  है तो आज सोच ले लजिए। अमेज़न की जंगले मैं पॉइज़न डार्ट फ्राग नाम की एक मेंडक पाया जाता है। ये देखने मे बहत ही खूबसूरत होता है। देखने मे ये नीले चमकीले मेंडक है। इसकी रंग के कारण से पेड़ पौदों मैं छुपने मे मदद करता है। ये मेंडक इंससनों पर जहर फेकने की क्षमता रखते है। हालाकी  इसके जाती के कुछ  मेंडक मे ऐसी जहर होता है पर पहचान ना बहत ही मुश्किल है। ये मेंडक लगभक 2 इंच लंबे होते है पर इनमे इतना जहर होता है की 10 इंसानों को आसानी से मौत की घाट उतार सकते है। इन मेडक की जहर पर रिचार्ज जारी है।

                                   

4) JAGUAR – जगुआर  

JAGUAR अपने खाने  मे परहेस करने वाला जगुआर अमेज़न की 87 से ज्यादा स्पीचिस को कहा जाते है। ये हिरण से लेकर चूहे तक खा  जाते है । पर गजब बात ये है  इनमे इंसानों के नाम नही है। पर उसके  रास्ते मे अनेवाले इंससनों को भी ये नही छोड़ेगा। बर्षवन मैं रहने के कारण ये पानी मे तैर  भी जानते है। इसीलिए पानी मे रहने  वाले प्राणी  को भी नही छोड़ते। जगुआर सिर्फ पश्चिमी अमेज़न मे पाए जाते है। ये बहत क्रूर और निर्दयी किसम की जानवर है। इन सबके अलावा भी जगुआर  देखने मे काफी खूबसूरत है। और दुख की बात ये है की जंगल खतम होने की कारण जगुआर भी खत्म हो रहा है।

 Most Dangerous animals in Amazon Rain Forest अमेजन बर्षावन की 10 सबसे खतरनाक जानवर                                      

3) BLACK CAIMAN

ब्लैक कैमन को मगर मच्छ की राजा भी कह सकते है। एक समय मई ये प्राणी अमेज़न मे खत्म होने की कगार मे था। लेकिन इसे बचाने के लिए बनाए कानून के कारण ये बच गया है। ये मिट्टी के रंग होने के कारण आसानी से चुप जाता है। आमतौर प ये मच्छलिओ की शिकार करके खाते है। ये हिरण और दूसरे जानवर पर भी हमला कर देते है। कभी कभी तो इनकी लड़ाई अनाकोंडा से भी हो जाता है। इनकी शिकार करने खूबीओ से ये अमेज़न की तीसरी खतरनाक जानवर है।

2) ANACONDA – अनाकोंडा

ऐसा कोई भी नही है जो अनाकोंडा को नही जानता होगा। अनाकोंडा के ऊपर नजाने  कितनी फिल्म बन चुकी है। ये अनाकोंडा अमेज़न की सबसे खतरनाक जानवर है। हल्की ये अमेज़न की दूसरे खतरनाक  जानवर । पहले जानवर को जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढे।

अनाकोंडा धुनिया के सबसे बड़े सापो मे से एक है। इसकी लंबाई करीब 21 फीट  तक होता है। ये बड़े जरूर है पर ये जहरीला नही है। ये दूसरे तरीकों से इंसान को मार सकते है। ये अपने शिकार को बिना चबाए निगल जाता है। और ओसके बाद ये अपने शिकार पचा  लेते है।  अपने खाने को पचाने के लिए एक हपते लग जाते है। पर ये जब भूखे होते तो इसके सामने कोई भी नही टिकता इंसान भी नही।

4) PIRANHA – पिराना

MOST DANGEROUS ANIMALS IN AMAZON RAIN FOREST लिस्ट की पहले नंबर पे है पिराना मच्छलि । ये समुद्र की सबसे खतरनाक मच्छलि और अमेज़न की सबसे खतरनाक प्राणी है। पिराना जितनी खतरनाक बताई जाती है असल मे इतनी खतरनाक नही है। अमेज़न की आसपास रहने वाले इंसान अक्सर तैर कर पार हो जाता है जिस पानी मे पिराना रहते है। पिराना  अक्सर मारे हुए जानवर को कहकर अपने गुजरा करते है। आमतौर पर ये इंसान और बड़े जानवर पर हमला नही करते पर ये जब बहुत ज्यादा भूखे होते तो किसिको भी नही छोड़ते है। पियरण कभी आगे से हमला नही करते है ये हमेशा पीछे से हमला करते है। जब पानी मे ताज़ा खून की खुशबू आते है तब ये लंबे और नुकीले दातों से इंसान की चटनी बना देते है।

तो दोस्तों ये थी हमारे अमेज़न बर्षवन की सबसे खतरनाक जानवर Most dangerous animals in amazon forest. आशा करते है की आपको ये आर्टिकल बहत पसंद आया होगा। पोस्ट को पूरा पड़ने के लिए आपको बहत धन्यबाद । कैसा लगा आप को कमेन्ट करके जरूर बताए। ऐसी ही और पोस्ट पादन चाहते तो मेरे ब्लॉग WWW.ONLYONHINDI.IN को जरोर विज़िट करे।


Top 10 Indian Brands

Bharat ki 10 khubsurat jagah

Bhangarh ki rahasya

Smart phone ki kuch jhuti afwaye

Post a Comment

0 Comments