Subscribe Us

India ke 10 luxurious trains ! भारत के 10 शाही ट्रेन

India ke 10 luxurious trains भारत के 10 शाही ट्रेन 

आज हम बात करेंगे भारत के 10 लुक्सउरीस ट्रेन की। अगर आप ऐसे ट्रेन मे सफर करेंगे तो लगेगा की आप कोई राजा महाराज ही है।India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail ये सब ट्रेन  भारत की शान ही नही बल्कि धुनिया का सबसे लुक्षुरईओस ट्रेन मे गिनी जाती है। इन ट्रैंस मे सफर करने के लिए शायद अपनी किडनी ही बेचना ना पड़े। क्यूँकी इन ट्रेन की टिकट की कीमत बहत  ही ज्यादा है। तो चलिए जानते है कोन कोन  सी है वो 10 लग्शुरीअस ट्राइने।


    




India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  

 

1.HERITAGE ON WHEELS

HERITAGE ON WHEELS इंडिया के सबसे पुरानी और luxurious ट्रेन है। HERITAGE ON WHEELS RASASTHAN की दरूहर को सेर करवाती ये ट्रेन। इस ट्रेन की कोई कॉमपेरमेंट PALACE ON WHEELS से लिए गए है। इसलिए इसके शानो शौकत और सुंदरता मे कोई कमी नही है।

ये ट्रेन राजस्थान के बिकेनर,नवालगाढ़, और शेखवाती से होकर गुजरता है। इस बहत सुंदर और आलीशान ट्रेन की टिकट की कीमत 10000 लेकर 20500 रूपीए तक की है।

HERITAGE ON WHEELS हपते मे सिर्फ दो दिन ही जयपुर से चलती है। इस ट्रेन मे आपको शाही कैबिन,Continental-local restaurants और आलीशान bars इस ट्रेन को हार तरह से luxurious बनाते है।

 

India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  


2. PANJ TAKHT DARSHAN TARAIN

PANJ TAKHT DARSHAN TARAIN इस ट्रेन को खास तोर पर शिख लोगों के लिए बनाई गई है। इस ट्रेन से देश के 5 प्रमुख गुरद्वारस की दर्शन कर सकते है। इस तरियाँ मे आपको PUNJABI संस्कृति की जालक आपको साफ दिखाई देती है।

PANJ TAKHT DARSHAN TARAIN दिल्ली से अमृतसर, सिरहिंद, और भटिंडा तक सफर करता है। ये सफर सिर्फ 4 दिन मे ही तय  कर लिया जाता है।

 

India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  


3. MAHAPARINIRVAN EXPRESS

MAHAPARINIRVAN EXPRESS ये एक स्पेशल luxurious ट्रेन है जो बौद्ध भारत की दर्शन करती है। इस आध्यात्मिक ट्रेन मे मालाये पहनाकर स्वागत किया जाता है। इस ट्रेन बौद्ध की जनम स्थान से लेकर उनके निर्वाण स्थान तक की ये ट्रेन  सब जगह ले जाती है।

दिल्ली से बिहार और नेपाल तक जाने वाली ये देश की चुनिंदा इंटरनेशनल ट्रेन मे से एक है। क्यूँकी ये ट्रेन नेपाल तक जाती है तो यात्री को वीजा लेना अनिवार्य  है।Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  

ट्रेन की 7 दिन की सफर के लिए 1st Class के लिए 75000 और 2nd  class के लिए 60000 रूपीए होते है। और भारतीयों नागरिक के लिए 10% की डिस्काउंट भी दी जाती है। यात्री को कोई असुबिधा न हो इसलिए हिन्दी भाषी attented भी दिया जाता है।

 

Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  

pubg ki rochak tathya

smart phone ki kuch juti afwaye

4. ROYAL ORIENTAL TRAIN

ROYAL ORIENTAL TRAIN इंडिया की सबसे पुरानी India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail   LUXURY ट्रेन है। ये ट्रेन ब्रिटिश राज के समय शुरू की गई थी थी। 1855 से चलने वली ये ट्रेन दिल्ली से राजस्थान और गुजरात की हर बड़े शहर की सफर ते करती है। इस 5 सितारा ट्रेन मे शानदार कैबिन,कोई तरह के खाना बनानेवाला restaurant के साथ एक bar भी है। अगर सफर से मजा नही आ  रहा है तो आपको किताबे  पढ़ने के लिए एक Library भी है। आपको 5star होटल मे आपको जो भी मिलता है आपको इस ट्रेन  मे ही मिल जाएंगे। इस  की luxurious ट्रेन की कैबिन मे आपको AC, टीवी,DVD,के साथ आपको पर्सनल बाथरूम भी होता है। और इसकी खास बात ये है की ये ट्रेन हमेशा समय पर चलते है।

इस ट्रेन की टिकट की कीमत एक दिन के लिए 8000 रूपीए है।

 

India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail


5. FAIRY QUEEN EXPRESS

FAIRY QUEEN EXPRESS अगर आप किसी छोटे और रिफ्रेशिंग सफर पे जाना चाहते है तो ये ट्रेन आप के लिए ही बनी है।

दिल्ली से अलवर तक जाने वाली ये ट्रेन आपको ऐसेही मजा देगी। SARISKA NATIONAL PARK मे पर्यटक को ले जाने के लिए ये ट्रेन को बनाया गया था। 1800 से चल रहा ये ट्रेन इंजन भारत की सबसे पुरानी  ट्रेन इंजन है। और इसलिए इसका नाम GUINNESS WORLD RECORDS मे इस ट्रेन का नाम दर्ज है। इस ट्रेन ने कोई  अवार्ड्स अपने नाम किया है।  इस ट्रेन मे रहना और खाना बिल्कुल फ्री है। SARISKA NATIONAL PARK मे टुरिस्ट के ले जाना इस ट्रेन का मुखय काम है।

11000 रूपीए  मे ये ट्रेन आपको दो दिन के लिए सफर की आनंद उठाने को देती है। बस बात ये है की ये महीनों मे सिर्फ ये दो ही दिन चलते है। और इसलिए आपको पहले ही टिकट बुक करने होगी। इसकी डिजाइन इस तरह से की गई है यहा बैठ ने वाले सारे 60 यात्री काच के द्वारा आगे की और देख सकते है।


India- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  

 

6. GOLDEN CHARIOT

GOLDEN CHARIOT अगर आप पूरे साउथ इंडिया का TOUR करना चहेते  है तो GOLDEN CHARIOT से अछा और कोई तरीका नहीँ है। ये ट्रेन पूरे साउथ इंडिया के सफर 8 दिन मे ही करती है। ये ट्रेन बहत ही शाही ट्रेन है। 2008 मे शुरू की ये ट्रेन मे कोई शाही बैठक,कोई रेसटाउरेन्ट और बहत ही अत्याधुनिक जिम भी है। अगर आप लंबे सफर से थक गए है तो ट्रेन मे आपको आयुरबेदिक SPA हर समय हाजिर रहेगा । इस ट्रेन को “ASIAS LUXURY TRAIN” का खिताब भी मिला है। GOLDEN CHARIOT का हर कोच का नाम कर्नाटक प्रसाशन करने वाली रियासतों के नाम है।

बंगलोरे, मैसूर, हम्पी, गोवा, पुनडुचेरी, और मदुरै जैसी मुख्य जगह से होकर ये ट्रेन गुजरती है। और इस ट्रेन की किराया भी इस ट्रेन की की तरह शाही है। इस तरीन की एक ईककेत की कीमत 2,60,000 से लेकर 4,30,000 रूपीए तक है।

 

Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  


7. DECCAN ODYSSEY

DECCAN ODYSSEY महाराष्ट्र और गुजरात ले जाने वाली ये ट्रेन की बनावट किसी महल से काम नही है। ये भारत की आलीशान ट्रेन मे से एक है। इस ट्रेन मे पर्सनल conference की सुबिधा भी है। अगर आप सफर के दौरान अपने काम को रुकना नही चाहते तो इस ट्रेन आपको खास ख्याल रखता है। RESTAURENT मिलने वाला मन पसंद खाना और संगीत से आपका सफर को बहत ही आरामदायक बनाता है। मुंबई की शोर से लेकर अजंता के गुफाओ तक, गोवा के बीचेच से लेकर नासिक के मंदिरों तक इस ट्रेन की सफर किसी सपने जैसा है।

DECCAN ODYSSEY मे DELUXE कैबिन 4,20,000 रूपीए से शुरू होते है। और PRESIDENCY SUIT की कीमत 9,24,000 रूपीए है।

बहत तेज से चलने वाली ये ट्रेन समय और HOSPITALITY मे भी  पाबंद रहती है।


Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail
Indi- ke-10-luxurious-trains-bharat-ke-10-shahi-rail  

 

8. PALACE ON WHEELS

PALACE ON WHEELS नाम की तरह ही ये ट्रेन चलता फिर्ता PALACE ही है। राजस्थान भ्रमण के लिए ही ये ट्रेन खाज तौर पर बनाई गई है। महलों से नकाशी और खूबसूरत चित्रकारी ही इसकी पहचान है। मरवारी पकवान और हास्पिटैलिटी से सभी यात्री के मन को खुश कर देती है।

इस ट्रेन की सफर न्यू दिल्ली से जयपुर और चित्तौड़ हिते हुए जैसलमेर, उदयपुर, और जोधपुर जाता है। ट्रेन का लखक्षय राजस्थान के सभी टुरिस्ट स्पॉट को कवर करना है।

इस ट्रेन की किराया 51,000 से लेकर 108,000 रूपीए तक है।

 


9. RAJASTHAN ON WHEELS

RAJASTHAN ON WHEELS भारत की सबसे महंगी और आलीशान ट्रेन। जिसका टिकट खरीद नेके लिए शायद घर का कुछ समान बिकवाना पड़े। जी हा हम बात कर रहे RAJASTHAN ON WHEELS की कीमत एक यात्री की टिकट की कीमत 3,50.000 से 7,50,000 तक है।

आग्रा के ताजमहल से लेकर वाराणसी  के गंगा घाटों तक और खजुराहो मंदिरों से लेकर राजस्थान के किलो तक ये ट्रेन बह्रत के अमूल्य जगह को देखने का सबसे आसान तरीका है।

कोई अवॉर्ड से सम्मानित ये ट्रेन भारत की शान है। इस ट्रेन  मे आपको हर तरह की सुबिदा मजूद है। जैसे जिम, SPA, रेसटाउरेन्ट, फ्री वाईफाई , और पेसोनाल टीवी। काम समय मे उत्तर भारत को देखने का बहत ही अछा सादन  है। आडिक्टर बिदेशी भारत को जन ने के लिए इस ट्रेन को ही चुनते है। इस ट्रेन की महमान नाबाजी को देख कर इस ट्रेन पर दोबारा आने की वादा करते है।

 

10. MAHARAJA EXPRESS

MAHARAJA EXPRESS सिर्फ इंडिया मे ही नही बल्कि पूरे वर्ल्ड के LUXUARY ट्रेन मे से एक है। ये शाही ट्रेन खाज तौर पर भारत दर्शन के लिए बनाई  गई है। इस ट्रेन की ज्यादातर यात्री दूसरे देशों की होते है। इस ट्रेन के महमान नाबाजी भारत के बहतरीं दल के हाथों होती है। MAHARAJA EXPRESS का सफर केवल अप्रैल से ऑक्टोबर तक ही किया जाता है। इस ट्रेन की नाम धुनिया की 5 खूबसूरत ट्रेन मे गिना जात है।

MAHARAJA EXPRESS का हर कोच का नाम कर्नाटक प्रसाशन करने वाली रियासतों के नाम है। इस ट्रेन  मे हर यात्री को बियर और वाइन दिया जाता है। DELUXE कैबिन, LED टीवी, DVD प्लायर्स ये सब MAHARAJA EXPRESS की हर कैबिन मे दिया जाता है। इस के अलावा 40 यात्री एक साथ खाना खाने के लिए डीनिनग टेबल भी होता है। अगर इससे भी आपका मन न भरे तो इस ट्रेन की BOUTQUE मे जाकर आप शॉपिंग भी कर सकते है। जाहा केवल बहतरीं कलेक्शन को रखा जाता है।

MAHARAJA EXPRESS DELUXE कैबिन की कीमत 3,50,000 रूपीए  से शुरू होता है। और PRESIDENSI SUIT की कीमत 16,000,000 रूपीए है।


also read:-annabelle doll ki rahasya 

also read:-ramsetu ki dichach bateyn

तो क्या आप भी किसी एक ट्रेन मे सफर करना चाहेंगे? तो दोस्तों आज के लिए इतना ही मिलते अगले किसी आर्टिकल मे। जय  हिन्दुस्थान ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a comment

0 Comments