Subscribe Us

सहारा डेसर्ट की जानकारी हिन्दी । sahara desert information hindi

 

sahara desert information hindi
sahara desert information hindi

दोस्तों जब भी हम शाहरा डेसर्ट का नाम सुनते है तो हमारे दिमाग मे एकही जगह का तस्बिर आती है जहा पर सिर्फ रेत  ही रेत ही रेत है, रेत के सीब कुछ नेही है। और वोह पर सूरज की रोशनी इतना तेज होते है अपने जिनदेगी मे ऐसी तेज रोशनी कभी महसूस नेही की होगी। ऐसा नजारा देख के लगता है की यह सालों से ऐसा ही है। शाहरा डेसर्ट ने आंपने छीने मे ऐसा राज चुपके रखा ही आप जानेगे तो हैरान रह जाएंगे।

 
सहारा डेसर्ट की जानकारी हिन्दी । sahara desert information hindi


आज से करीब 6000 हजार साल पहले Erg Desert जिसका एरिया 90 मिलियन किलोमीटर स्क्वेर है। यह जगह पूरी तरह से हरा भरा जंगल  था। कोई तरह के पशु- पक्षी तहा पर बसर करते थे। अब उसी  जगह पर सिर्फ रेत ही रेत है।

 
Mystery of invisible river and lake of Sahara Desert in hindi

आज से बहत साल पहले यहा  पर नदी के साथ हरा-भरा जंगल  भी था। जहा पर भरपूर मात्र मे बारिश भी होता था। वही बारिश की पानी नदी Tamanrasset River से होते हुए Atlantic महासागर मे जाता था। ये नदी शाहरा डेसर्ट से 500 किलोमीटर तक जूरे  हुए थे। ये नदी ऑस समय का सबसे लंबा नदी थे।

आपको बता  दे की 2015 मे एक Satellite के दुआरा ये पता चल है की रेत से भारी हुई इस जगह पर कभी नदी भी था। और सेंट्रल अफ्रीका मे एक लैक भी था। जिस लैक नाम था Lake Mega Chad. अब सिर्फ Lake Chad ही रहे गया है । Satellite मे देखा गया  झील Caspian Sea से भी बड़ी थी। पर अचानक ऐसा क्या हुआ की इतना हरा भरा धुनिया का सबसे बड़ा जनहीं गगह मे तकदिल हो गया । या हा के हरियाली रेत मे बदल गई। अब जीवन सिर्फ नाम मात्र ही रहे गए है ।

 

sahara desert information hindi
sahara desert information hindi


sahara desert mystery hindi


हर बेगएनिकों ने अलग अलग राय दिए। जैसे की Environmental  Ecologist David Raid का कहना है की यह के घास यह के जानबोरो ने घास कहना सुरू कर दी। जब यह के पशु ने घास कहना शुरू कर दिया तो यह के घास कम होती गई। और सूरज की रोशनी सीधे जमीन पर परती रही। इसी के कारण जमीन सूक्ति गई और ये मरुस्थल बन ने का पहला चरण शुरू  हो गया। ओर ये जगगह पूरी तरह से रेत मे बदल गई।


Must Read:Bhangarh fort rahasya in hindi

Must Read:Goa ki ansuni kahani


कुछ ग्रुप और साइअन्टिस्ट ने David Raid की इस Theory को खारिश कर दिया। क्यूँ के 2018 मे ये पता लगाया की ऑस समय के मजूद पशुओ ने जो घास कहती थी उससे सुख परना तो दूर उससे Eco System मे काफी  हेल्प मिलती थी। और यही कारण तो शाहरा डेसर्ट 5000 साल तक हरा भर रहा था। ये सवाल ही नेही नूतहट की पशुओ ने घास खाने से शाहरा सूखा  पर गया और रेगीसथान  मे बदल गया।

 


अगर तीसरा ग्रुप ऑफ साइअन्टिस्ट  की बात करे तो बेहद हरी-बरी  और खूबसूरत जगह को डेसर्ट  बनने का कारण पृथ्बी  की Access को मानती  है। क्यूँ के Africa के West Cost पर कोई सालों तक स्टडी करने पर ये पता लगाया  240000 साल पहले शाहरा डेसर्ट मे रेत ही रेत थी। जैसा की आज है।sahara desert facts in hindi. जिसके बाद ये नतीजे पर पहुचे Sahara और North Climbed America Earth के एक्सेस के साथ हर 20000 साल मे बदलता है। क्यूँ के ये चीज सन्लाइट से एफफएकटेड होता है। जब अफ्रीका के Reson मे ज्यादा मात्र मे सोलर Radiation पहुचती है तो वहा  पर ज्यादा मात्र मे  बारिश होता है। क्यूँ के मानसून का पक्रिया पूरी तरह से ऐक्टिव रहता है। तो इस जगह पर जब कम Radiation पहुचती  है तो कम बारिश होता है।

अगर ऐसा है तो आज से लगभग 10000 साल बाद से इस शाहरा डेसर्ट मे फिर से हरियाली होगी। फिर से यहा पर पशु पक्षी यह प बसर करने आजाएंगे।

 

शाहरा डेसर्ट मे सिर्फ invisible river and lake अकेली ही रहस्य  नेही है क्यूँ के शाहरा डेसर्ट मे ऐसी रहस्य छिपी हुई है जो कभी हुमने कभी सुनी ही न हो। Meesho Joke Ceramic Thick Oson ने Laurasia ओए Gondwana को अलग किया था। जहा पर Continents आपस मे डिवाइडिड हो रहे थे। ओर प्लाटस मूव हो रही थी। इसी के कारण यहा पर Whils की लाशे पारी हुई थी। इस जगह को आज Wadi Ihithan के नाम से जाना जाता है । सिर्फ Wills ही नेही यहा अपर बहत सारे सांप,मसलिया,मगरमश्च , के साथ ओर कोई पानी के जीवों को अंश मिले है।

 

sahara desert information hindi
sahara desert information hindi



Mystery of Eye of the Sahara Desert

जब बेगीयनिकों ने पहली बार ये देखा तो ये खयाल आया की शायद  ये सब कोई यहा छोर  के गया होगा। पर दोस्तों ऐसा कुछ भी नेही था क्यूँ नेही था पहले ही बात चुके है। प्लेट बदल नेकी कारण जो समुद्री जीव पानी वाली सतह पर थे और ओहिर रेटेली सतह पर रह गए। ओर मौत हो गई। यहा पर सिर्फ समुद्र जीब ही नेही बल्कि Dinosaur भी हुआ करता था। धुनिया का सबसे बड़ा Dinosaur जिनकी उम्र 100 मिलियन से भी ऊपर थे जिसे Parli Titen Stomery कहा जाता था वो भी यह पर पाए गए है। उसकी फ़सील को देख कर ये अनुमान लगाया ये  Dinosaur 32 मीटर लंबा था। जिसका वजन लगभग 60 टन के बराबर होगा। इतना ही नही दोस्तों  साल 2018 मे शहर देसेर मे एक अनजान Dinosaurकी हड्डीया भी पाई गई। जिसे MONSORA SORAJ नाम से जाना जाता था। ये जो Dianasor पाए गए है ये UROP के dinosaur से काफी मिलते जुलते पाए गए है। ऐसा हुआ हो ये dinosaur Europe से  अफ्रीका तक चलके । होंगे। पर ऐसा कैसे हो सकता है। क्यूँ के हलही मे एक theory निकली थी की Dinosaur कॉन्टीनेंट की बटवारे के बाद डिऑनोसॉर एक जगह से  दूसरे जगह पर गए ही नहीं।

 

sahara desert information hindi
 

दोस्तों हमारे प्लानेट की सबसे बड़ी रहस्य मे से एक Mortania मे मजूद है। यह एक anukha Geological फार्मूला है जो स्पेस से आसानी से दिखा जा सकता है। जिसका नाम Eye of the  Sahara है। इसे  Rechard Structure भी कहते है। 50 डीए किलोमीटर के गोल आकार के एरिया मे कुछ इस तरह के सर्कल मे गुमती  रहती है। जिसे सब से पहले 1965 Jaming Fore नाम के एक स्पेस क्राफ्ट के दुवारा डुंडा गया था। जब ये डुंडा  गया था पूरी धुनिया मे इसकी ब्रेकिंग न्यूज बन गई थी।

किसिको समाज नही आ रहा था आखिर ये चीज कैसे बना। इसको लेकर कोई सवाल आज भी कोई बेगीयनिकों के दिमाग मे गुम रहा।

जैसा की ये  स्ट्रक्चर अगर उल्कापिंड गिरने से बना है तो उल्कापिंड कहा है। अगर उल्कापिंड गिरा भी टी उसका सुराग क्यूँ नही है। अगर ये जुलामुखी फटने से बनी है तो हजारों लाखों साल यहा पर मजूद होगा तो वाल्कैनिक रॉक्स कहा पर है? कोई सारे theory कहते है की ये Alians के लैन्डिंग से बनी है। ज्यादातर साइअन्टिस्ट का मानना है ये स्ट्रक्चर Erogrn के बजह से बनी है। पर इस चीज मे भी एक घरबर है। स्ट्रक्चर मे जो रिंग formation है वो बहत सठिक  है। ओसमे कोई भी गलतिया  नही है। पर आजतक शाहरा डेसर्ट मे बना ये EYE STRUCTURE की रहस्य नही सुलज पाए।

 
सहारा डेसर्ट की जानकारी हिन्दी । sahara desert information hindi

दोस्तों आप मानो या न मानो ये रेगीसथन अपने अंदर एक पूरीElevation को छुपाये हुए है। जिसकी सुराग कोई बार Satellite से देखि गई है। कोई बार Ecologist के दुवारा Civilization  को डुंडा जा सुक है। ये सब साफ बताता है की यहा पर कभी जीवन रहा करता था। लेकिन आज सबकुछ बदल चुका है।  

 

Must Read:धुनिया के सात अजूबे ओर जानकारी 

Must Read:एनाबेले डॉल की रहस्य जानिए क्या है 

Post a comment

0 Comments