Subscribe Us

मोनालिसा पेंटिंग की रहस्य । Mystery behind Monalisa Painting in hindi


Mystery behind Monalisa Painting in hindi

Mystery behind Monalisa Painting in hindi

Mystery behind Monalisa Painting in hindi



500 साल पहले इटली के एक जीनियस Leonardo Da Vinci ने एक ऐसी अनोखी पेंटिंग बनाई थी जिसमें आज भी बहुत सारे mystery रहस्य से भरा हुआ है। जिसका नाम था मोनालिसा । Mystery behind monalisa Painting आखिर ऐसा क्या राज छुपा है उस पेंटिंग में जो दुनिया का सबसे रहस्यमई फेमस पेंटिंग की खीताब है । 
आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ना आप मोनालिसा पेंटिंग के ऐसे रहस्य को जानेंगे जो आपके होश उड़ा देगी।

Monalisa painting facts in hindi

1. Luc Maspero नाम के एक फ्रांस युवा आर्टिस्ट 23 जून 1852 में पेरिस के एक होटल के चार मंजिल से कूदकर अपनी जान दी थी। वह यंग आर्टिस्ट मोनालिसा के मुस्कान के लिए पागल था । मोनालिसा के सुंदरता पर मोहित था। उसने मरने से पहले एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था जिसमें मोनालिसा के प्यार और इंतजार का बारे में लिखा था।



2. मोनालिसा के जो सबसे बड़े रहस्य है जो आर्टिस्ट और इतिहासकार को सोचने पर मजबूर करता है वह है मोनालिसा के मुस्कान । जो अलग-अलग एंगल से देखने पर अलग-अलग दिखाई देती है । यू कहे तो बदलते रहती है। जब पहली बार देखते हैं तो मुस्कान दिखाई देती है। दूसरी बार मुस्कान फीकी  परी दिखती है । और फिर गायब हो जाती है। एक रिचार्ज के मुताबिक यह पता चला है कि Leonardo Da Vinci ने जिस औरत की यह तस्वीर बनाई है वह अपने अंदर कुछ राज छुपाए हुए हैं इसके कारण मोनालिसा के मुस्कान इतनी रहस्यमई है।

3. कुछ सालों पहले एक डॉक्टर ने एक ऐसी बात बताइए कि सब हैरान हो गए। डॉक्टर ने कहा था मोनालिसा के मुस्कान का राज उसकी ऊपरी भाग की दो टूटी हुई दांत और इसके वजह से ऊपरी होंठ थोड़ा दबा हुआ है। 2000 में हरबार के एक न्यूरोसाइंटिस्ट डॉक्टर मार्गरेट ने बताया मोनालिसा की मुस्कान नहीं बदलती है बल्कि इंसान की माइंड सेट बदलती है। यू कहे तो यह आपके दिमाग का खेल है। मोनालिसा  को आप जैसा देखना चाहते हैं आप वैसा ही धीखेगी। इस चीज पर डिपेंड करता है कि आप किस चीज को देखना चाहते हो।

4. लियोनार्डो द विंसी ने मोनालिसा को 1503 में बनाने का काम शुरू किया था और 1517 को तक इस में काम करते रहे । सबसे ज्यादा समय मोनालिसा के होठ बनाने में लगा था। 12 साल लगा दिया थे सिर्फ मोनालिसा के हॉट को बनाने में।

5. यह की बात सच है कि मोनालिसा बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक पेंटिंग है। जब मोनालिसा की पेंटिंग बनाई तब से ही बहुत मशहूर है लेकिन यह तब इतनी मशहूर नहीं थी जब इस पेंटिंग को पेरिस के लोग म्यूजियम से चुरा लिया गया था।

6. हैरान कर देने वाली बात तो यह थी दुनिया का सबसे मशहूर पेंटिंग को दुनिया के सबसे बड़े म्यूजियम से चुरा लेना और ज्यादा हैरान कर देने वाली बात तो यह थी पेंटिंग को चुराने का आरोप में जिस इंसान को शक के दायरे में लिया गया था वह था वन ऑफ द मोस्ट इन्फेंट आर्टिस्ट ऑफ द सेंचुरी पाब्लो पिकासो। शुरुआत में पाब्लो पिकासो पर इल्जाम लगा था बाद में उनसे पूछताछ और इन्वेस्टिगेशन के बाद यह आरोप हटा दिया गया।

Monalisa painting ki Rahasya

7. आखिर वह कौन इंसान था जो मोनालिसा की पेंटिंग चुराया था। 21 अगस्त 1911 को दिन पेंटिंग को चुराया गया था पर उस दिन इस पेंटिंग को चुराने की बात नहीं पता चला अगले दिन यह नोटिस किया गया।
इन्वेस्टिगेशन के दौरान Lourve म्यूजियम के एक हफ्ते के लिए बंद करवा दिया इस कन्फ्यूजन में कि इस पेंटिंग शायद कहीं और रख दिया गया। इन्वेस्टिगेशन के बाद पता चला मोनालिसा पेंटिंग को म्यूजियम के ही एक वर्कवर  Vincenzo Peruggiya  ने चुराया था। वह म्यूजियम के एक छोटे कमरे में छूप गया और म्यूजियम के बंद होने के बाद पेंटिंग को आप ने कोर्ट में छिपा कर फरार हो गया।

8. Vincenzo इटली के एक देशभक्त नागरिक था । उनका मानना था यह मशहूर मोनालिसा की पेंटिंग अपने देश में वापस आना चाहिए और इस को इटली के म्यूजियम में दिखाना चाहिए। 2 साल बाद तब पकड़ा गया जब उसने यह पेंटिंग इटली के फॉरेन शहर के म्यूजियम के आर्ट डायरेक्टर को बेचने जा रहा था । 2 हफ्ते तक इटली के उस म्यूजियम में रहने के बाद 4 जनवरी 1914 को वापस से मोनालिसा पेंटिंग को पेरिस के म्यूजियम में लाया गया।
विनकैंटों को क्राइम के लिए 6 महीने की जेल हुई पर इटली ने उसे देश भक्ति के लिए उसका सम्मान किया।

9. मोनालिसा की एक जुड़वा पेंटिंग भी है जो लियोनार्दो डा विंची के बनाए मोनालिसा पेंटिंग की तरह ही दिखती है। कहां जाता है उस जुड़वा पेंटिंग को उस टाइम में ही उनके एक Frencesco Mezi ने बनाई थी। यह दूसरी प्रिंटिंग स्पेन की राजधानी मैट्रिक म्यूजियम में रखा है।

10. मोनालिसा कौन थी आज भी यही एक रहस्य है । द विंसी ने यह किस औरत की तस्वीर बनाई थी । ज्यादातर स्कॉलर का मानना है कि जो इस पेंटिंग में जो औरत है वह Lisa Gharardini है जो फ्लोरेंस की एक इटालियन औरत थी। पर कुछ थ्यूरी कहती है मोनालिसा पेंटिंग द विंसी के खुद की तस्वीर है मतलब उसने इस पेंटिंग में अपने खुद को एक औरत के रूप में बनाया था।

Mystery behind Monalisa Painting in hindi

Mystery behind Monalisa Painting in hindi




11. मोनालिसा कि इस पेंटिंग को कोई बार नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई है। 1956 में एक Volivian टूरिस्ट ने मोनालिसा पेंटिंग पर एक पत्थर फेंका था जिसके बाद मोनालिसा के बाएं हाथ के नीचे एक छोटा सा निशान हो गया था। बाद में रीइंस्टॉल किया गया पर निशान अभी हल्का दिखाई देती है । उसके बाद एक आदमी ने इस पेंटिंग पर एसिड फेंका था। इसके बाद मोनालिसा के सुरक्षा को देखते हुए इसे बुलेट प्रूफ ग्लास के अंदर रखा गया। इसके बाद भी एक औरत ने पेंटिंग पर रेड स्प्रे से suffaring करने की कोशिश की थी।

12. लियोनार्दो डा विंची एक राइटर भी थी। हैरानी की बात तो यह थी कि उसने अपने सबसे मशहूर पेंटिंग मोनालिसा के बारे में कुछ भी नहीं लिखा । सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय में मोनालिसा के पेंटिंग को 6 बार अपने जगह से बदल गया ताकि यह बेशकीमती पेंटिंग जारमान नाजियों के हाथ ना जाए।

13. लियोनार्दो के एक स्टूडेंट ने 1514 और 1516 के बीच मोनालिसा के nude verson भी बनाया था जिसे Mona Venna कहा जाता है। इसकी हाथ और बॉडी का पोजीशन लियोनार्द के मोनालिसा की तरह है । कहा यह भी जाता है कि यह पेंटिंग भी लियोनार्दो नहीं बनाई है यह पेंटिंग पेरिस के Condem म्यूजियम में रखा है।

14. लियोनार्दो ने मोनालिसा पेंटिंग को बनाने में 30 से भी ज्यादा लेयर का इस्तेमाल किया था और उनमें से कुछ लियर इंसानों के बालों से भी बारीक थे।

Monalisa Painting price
15. मोनालिसा पेंटिंग दुनिया का सबसे वैल्यूएबल पेंटिंग है। गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के अनुसार मोनालिसा पेंटिंग हिस्ट्री के सबसे ज्यादा कीमत वाली पेंटिंग है। 1962 में यह इसके कीमत 100 मिलियन डॉलर आकी गई थी। 2019 में यह 700 मिलियन डॉलर के आसपास है। पर इस पेंटिंग को बेचा या खरीदा नहीं जा सकता क्योंकि यह तो आप पब्लिक के लिए है।
16. 1519 में Leonardo Da Vinci के मृत्यु के बाद मोनालिसा फ्रांस के राजाओं के प्राइवेट कॉलब्रीशन बन गई थी। यह पेंटिंग नेपोलियन को इतना पसंद आ गई थी कि वह यह पेंटिंग कुछ दिन के लिए अपने बेडरूम में लगाई थी।

17. पेंटिंग काफी छोटा है। यह पेंटिंग 30 बाई 21 इंस है और इसका वजन 8 किलोग्राम है। तब इसे पेंटिंग पेपर और कैनवास में नहीं बनाया था बल्कि प्रोप्लस की लकड़ी पर बनाया था। इतना बारीकी से  बनाया था कि इसमें ब्रश की निशान देखना इंपॉसिबल है।

18. जब आप इस मोनालिसा पेंटिंग को देखोगे तो आपको मोनालिसा के आइब्रो और आईलैशेस नहीं दिखाई देगी। सवाल यह उठता है कि मोनालिसा के आइब्रो और आईलैशेस क्यों नहीं बनाई ।
2017 में एक फ्रांस इन विंटर Puscol Coot ने high resolation scaner से पता लगाया कि तब विंसी ने आइब्रोज और आईएलएसएस बनाए थे पर समय के साथ-साथ यह गायब हो गई शायद ओवर क्लीनिंग की वजह से ऐसा हुआ है।

19. Paranormal Crucible नाम की एक  वेबसाइट ने यह दावा किया है कि मोनालिसा पेंटिंग में एलियन छुपा है। अगर इस पेंटिंग को अगर लेफ्ट साइड से मिरर के सामने रखा जाए तो एलियन जैसा दिखाई देती है। यह बात तब सोचने पर मजबूर हुए थे जब और एक theury सामने आई थी। दा विंची न एक पेंटिंग के लेफ्ट साइड में सीक्रेट तरीकों से एक मैसेज छुपाया है। थ्यूरी में यह  बताती है कि फोटो में इटालियन भाषा में लिखा था "La Risposta Si Trova Qui" इसका मतलब है The Amswer Is Here  या यानी उत्तर यहां पर है। हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है ना ही सच होने का दावा करता हो।

20. मोनालिसा के चाहने वाले दुनिया में बहुत सारे हैं इस पेंटिंग पर बहुत सारे पोयम लिखी गई है और गाना भी बनाए गए हैं। जब से इस पेंटिंग को पेरिस के म्यूजियम में रखा गया है तब से  लव लेटर आने लगे हैं। चाहने वालों के तरफ से  तरफ से फ्लावर भी मिलती है।

21. मोनालिसा को इंग्लिश मे Mona Lisa लिखा जाता है। पर इसका सही स्पेलिंग Monna Lisa होता है। मोनालिसा का इसका मतलब है My Lady ।

दोस्तों अगर आपको Mystery behind monalisa painting in hindi यह जानकारी पसंद आई है तो शेयर कीजिए और कमेंट जरुर कीजिए ।आपके कमेंट मुझे बहुत उत्साह देती है तो आप जरूर कमेंट कीजिए ।

Post a comment

0 Comments