Subscribe Us

Mystery of the pyramid of Egypt । इजिप्ट के पिरामिड का रहस्य

Mystery of the pyramid of Egypt । इजिप्ट के पिरामिड का रहस्य



अगर मैं आपको पूछो कि दुनिया का सबसे रहस्यमई जगह कौन सी है ? तो जवाब होगा इजिप्ट।
आज से करीब 4000 साल पहले इजिप्शियन लोग इजिप्ट में राज करते थे । इन लोगों ने अपने समय में बहुत सारे सुंदर कला- कृतियों का निर्माण किया था । पर इन सुंदर कला-कृतियों के साथ बहुत रहस्य को भी पीछे छोड़ गए । एलियन का होना, पिरामिड को आसमान के तारों के साथ एलाइनमेंट होना, पिरामिड के अंदर एक नेचुरल AC होना जो तेमरेचर को 20 डिग्री रखती है । और ऐसी चीजें है जो वैज्ञानिकों की चैन से सोने नहीं देते हैं।
Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह लोग यही सब चीजें कैसे बनाई होगी? यहां सिर्फ पिरामिड कि नहीं यहां और भी स्ट्रक्चर है जिसकी भी बात हो रही है । क्या यह सब अकेले बनाई है या फिर कोई और?



Pyramid
 पिरामिड Egypt के पिरामिड दुनिया के खास जगह में से एक है। पिरामिड को बहुत सालों से स्टडी किया जा रहा है । बहुत तकनीक तरीके से भी किया जा रहा है । पर आज तक इसकी रहस्य किसी ने नहीं सॉल्व कर पाया । इन्होंने एक एक पत्थर को इसको कैसे लगाया और कैसे Congrate का इस्तेमाल किया और इतना परफेक्ट एलाइनमेंट कैसे किया । बिना मशीन के साइंटिफिकली यह स्ट्रक्चर को बनाना नामुमकिन ही है । सिर्फ एक ही पिरामिड का अंदर ही 23,000,00 ब्लॉक का इस्तेमाल किया गया है । इस पत्थर को एक जगह से दूसरी जगह पर हटाना भी इतना मुश्किल है और इस पत्थर को सही जगह पर फिट करना यह दोनों काम कैसे किया । इन पत्थरों का वजन 2700 किलो से लेकर 70,000 किलो तक है । आजकल जो मॉडर्न क्रेन होते हैं यह 20000 किलो से ज्यादा वजन नहीं उठा सकता है । आजकल के जमाने में 20,000 किलो वजन को लेकर आना कितना मुश्किल होता है । तो 4000 साल पहले वह लोग यह सब कैसे किया होगा । 70,000 किलो पत्थर को कैसे उठाया क्या होगा बिना किसी एडवांस मशीन के । इसका सिर्फ एक ही जवाब है जो ज्यादातर लोगों का यकीन नहीं होगा वह है एलियंस।

Global warming kya hai ग्लोबल वार्मिंग क्या है

Egypt Pyramids mystery in hindi । इजिप्ट के पिरामिड के रहस्य

Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

Pyramid से जुड़े एक थ्यूरी ही है जो  Orian Collaboration Theury कहते हैं ।अगर आप रात को पिरामिड को देखोगे तो आपको दिखेगा पिरामिड और तारों का जो कंसोलेशन है तारों को नक्षत्रों को एलाइंस करता है । इन तीन मुख्य तारे हैं  Alinlak, Alimlam, Mintek । यह तीनों तारे पिरामिड से सिंग होते हैं । यह पिरामिड की पोजीशन और तारों के एलाइनमेंट एक जैसी है । इंपॉसिबल थ्योरी को देखकर साइंटिस्ट यह सोचते हैं कि पहले के समय एलियन धरती पर आए थे । और इनके साथ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी लाए थे । इनकी हेल्प से इंपॉसिबल पिरामिड को बनाया और एलियन इन तारों से आए थे । पिरामिड को इंसान ने बनाया या एलियन ने बनाया यह कोई नहीं जानता । पर यह बात तो जरूर है पिरामिड और दूर तारों का कुछ कनेक्शन तो जरूर है।


कुछ थ्योरी यह कहते हैं जो मैंने अभी बताया एलियंस इन्हीं तीन तारों में रहती है और लोगों ने इनके साथ कनेक्शन को दिखाने के लिए बनाया था । तभी रात के समय ऐसा तारों के एलाइनमेंट होती है।

Tunnels in Pyramid
पिरामिड के चारों तरफ रहस्य से भरा हुआ है । पर पिरामिड के भीतर टनेल सबसे बड़ा रहस्य है। पिरामिड के अंदर जगह जगह पर सुरंग बने हुए हैं। लोग सोचते थे यह शायद वेंटीलेटर के लिए बनाया होगा ताकि अंदर हवा जा सके । पर इस बात को नकार कर दिया गया जब एक रोबोट को अंदर भेजा गया। रोबोट के कैमरा में यह देखा कि सुरंग अंदर से बंद है और हर सुरंग के अंत में बंध दरवाजा जैसा दिखता है  तो आखिर ये वेंटिलेशन के लिए कैसे बन सकता है।

अगर पिरामिड के अंदर चेंबर की बात की जाए तो पिरामिड के अंदर तीन चेंबर है । बेस चेंबर, क्वीन चेंबर और किंग चेंबर । अगर आप किसी एक चेंबर से अंदर जाएंगे तो तीनों को चेंबर को एक्सेस कर सकेंगे । पर आज तक कोई भी पूरी तरह से इसे एक्सप्लोर नहीं कर पाया।

Discovered chambers
अंदर और कितने चेंबर होंगे यह कोई नहीं जानता । और यह भी माना गया है कि यह टनल्स इसलिए बनाया गया है। क्योंकि उस समय के लोग मानते थे की किंग की बॉडी को अगर इस चेंबर में रखा गया तो  यह सुरंग से  राजा की आत्मा आसमान की तारो तरफ जाएगा। इस पिरामिड के star sharft भी यही कहती है।

जब इस क्वीन चेंबर के अंदर रिमोट कंट्रोल कैमरा भेजा गया तब यह देखने को मिला एक बंद दरवाजा है । दरवाजे मै एक मेटल पिन लगा हुआ था । इसका मतलब वो लोग यह नहीं चाहते थे कि इसके अंदर कोई जाए । ऐसी डिस्कवरी के बाद ऐसी चीज सामने आए जो इसके अंदर और एक अन्य डिस्कवर चेंबर है । एडवांस्ड ड्राई मशीन से छेद कर इसके अंदर कैमरा भेजा गया । कैमरा अंदर कुछ फोटो खींचने के बाद कैमरा रहस्यमई तरीकों से खराब हो गए । इसके बाद खोज अधूरी रह गई। इसके बाद से गवर्नमेंट ने पिरामिड को एक्सप्लोर करने के लिए बंद करवा दी।  ना जाने और कितने सुरंग होगा जो जिसका  डिस्कवर नहीं हो पाए।
Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

आखिर पिरामिड क्यू बनाए गए 
आखिर पिरामिड क्यों बनाए गए थे । कोई एक्सप्लेशन ना होने के कारण आज तक तो यही माना गया है कि यह पिरामिड को उस समय का राजा और रानी के लिए बनाया गया था । वह राजा रानियों के कबर था । मामी (mami) के बारे में तो आपने कभी ना कभी सुनी ही होगी । जो लोग राजा रानी के कबरो  की बात को मानते हैं तो लोग कहते हैं, उस समय राजा रानी की मरे हुए शरीर को मामी फिकेशन प्रोसेस के जरिए बॉडी को मामी बनाकर कबर में रखा जाता था । मरे हुए बॉडी को Linen नाम के फैब्रिक से बांधकर कबर में रख दिया जाता था । अजीब बात तो यह है अगर आप पूछो कि  कितनी मामी पिरामिड के अंदर पाए गए हैं । तो जवाब है एक भी नहीं । आज तक एक भी मामी पिरामिड में नहीं मिला । पिरामिड को अभी तक पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं किया गया । जितना एक्सप्लोर हुआ है उसकी बात करें तो सब कब्र खाली थी और उसके ऊपर कुछ भी नहीं लिखा हुआ था । जनरली उस समय के हर कफ़न पर लिखा होता था । किंग के चेंबर पर किंग की मम्मी नहीं पाया, नाही क्वीन के  चेंबर पर क्वीन की मामी पाया गया । यह सब देखकर पूरी थाूरिस्ट यह मानती है की पिरामिड को इसके लिए नहीं बनाया गया था  शायद किसी और कारण के लिए बनाया गया होगा।



Pyramid itni perfect kaise hain
अगर आप पूछेंगे पूरी दुनिया का सेंटर कौन सी जगह होगा? तो जवाब है अमेजिंगली पूरी दुनिया का जियोग्राफी के लिए सेंटर वही जगह है जहां पर पिरामिड है। हां यह इत्तेफाक भी हो सकता है । पर यह मत भूलिए पिरामिड उस समय बनाए गए थे जिस समय इंसानों को धरती के बारे में इतना कुछ मालूम नहीं था  तब तो यह भी अविष्कार नहीं हुआ था कि धरती गोल है । आप लोग तो जानते ही होंगे कि उस समय के लोग मानते थे कि धरती फ्लैट यानी कि समतल है । तो उस समय के लोग कैसे जान लिया यही धरती के सेंटर है और एक बात पिरामिड के एक चुरा एकदम सीधा नार्थ की दिशा में है । थोड़ी सी हेर फेर होगी क्योंकि धरती स्ट्रक्चर थोड़ी हिल गए । धरती के टेक्टोनिक प्लेट हिलते रहते है। इसीलिए थोड़ी सी हेर फेर हुई है जो नेचरली होते रहते हैं।

Pyramid stones
आपको पता है पिरामिड में जो पत्थर लगे हुए हैं वह आम पत्थर से बहुत मजबूत है । साइंटिस्ट एनालाइज किया और बैज्ञानिको  को भी पता नहीं चला कि आखिर यह चीज है क्या है । यह लाइमस्टोन की तरह है पर यह लाइमस्टोन नहीं है। इससे पत्थर धरती पर और कहीं नहीं है। तो यह लोग यह पत्थर लाए कहां से होंगे।

दुनिया के सात अजूबे

Pyramid construction technology
पिरामिड को बनाते समय बॉल और सॉकेट कंस्ट्रक्शन का इस्तेमाल किया गया था । बॉल और सॉकेट एक ऐसा मेथड है जो गर्मी के समय पत्थर थोड़ा बड़ा हो जाता है । तो उसे भी यह आसानी से झेल लेता है ।बॉल और सॉकेट एक्चुअली भूकंप को जेल सकते हैं। सोचिए 4000 साल पहले यह टेक्निक कहां से मिला होगा।

Natural AC inside pyramid
Egypt Desert जो है वह पिरामिड का बहुत ही करीब है। और यह इलाका बहुत गर्म रहते हैं । और गर्म हवाएं चलती रहती है। इसलिए उस समय पिरामिड को इस तरह बनाया गया था यानी रहस्यमय तरीकों से बनाया गया था। बाहर जितने भी गर्मी हो पर पिरामिड के अंदर टेंपरेचर हमेशा 20 डिग्री के नीचे ही रहती है। जो धरती के एवरेज तापमान होते हैं । आप इस 4000 साल पहले की नेचुरल ऐसी भी कह सकते हैं।

बिना कंपास के नॉर्थ पोल दिशा में स्थित होना, तारों के समानता, नेचुरल एसी यह सब फैक्ट क्या इत्तेफाक है या इसके पीछे कोई इंटेलिजेंट प्राणियों के हाथ है? इन लोगों मै जितना नॉलेज है उतना तो आजकल के लोगों में भी नहीं है । थ्योरी के मुताबिक  यह नॉलेज उन लोगों को एलियंस ने ही दिया था।
Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

Aliens drawing in egypt

इजिप्ट में जितनी घूमने की जगह है सब जगह पर जॉइनिंग बना हुए हैं । इन डूइंग में आप एक स्पेसशिप की तरह दिखेंगे । कुछ ड्राइंग में आप बड़े बड़े आख ,चोट कद के इंसान की तरह मॉडर्न एलियन डिटेक्शन की तरह है । इनको देखकर लोग कहते हैं पिरामिड को एलियंस नहीं बनाया है । यह बात कितनी सच है यह तो कोई नहीं जानता । पिरामिड और तारों का जो सिंह है वह एरियल व्यू या ऊपर से बिना देखे बनाना इंपॉसिबल है । और 4000 साल पहले तो ड्रोन और हेलीकॉप्टर भी नहीं थे तो यह जमीन पर बैठकर ही एलाइंस कैसे कर लिए । सिर्फ दूसरे दुनिया की प्राणी  ही ऐसा कर सकते। सिर्फ एलियंस ही एरियल व्यू पता कर सकते थे अपने स्पेसशिप के मदद से।



Amazing sun alignment of pyramid
हर साल 21 जून को समर सोल्स्टिस होता है यानी सबसे बड़ा दिन और सबसे छोटा रात होता है । अगर आप उस दिन पिरामिड को व्यू करोगे तो कुछ ऐसा दिखेगी कि पुरामिड के सेंटर में उस मूर्ति के ठीक ऊपर से ऐसा सूरज का व्यू । यह सब मध्य लिए नजर रखते हुए कॉलब्रेशन करते हुए आखिर बोलो यह सब कैसे जानते होंगे । इसलिए कह सकते हैं उन लोगों के पास ऐसी टूल थी जो आज कल की साइंटिस्ट के पास भी नहीं है।
Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

Dendera Light
देंदेरा लाइट  नाम की एक जगह है । वहां पर एक टेंपल यानी मंदिर है जिसका नाम है डेंडेरा लाइट कंपलेक्स । इजिप्ट में रहने वाले लोगों ने इस अपने एक भगवान को रहने के लिए बनाया था। उनके नाम था Hathor । यह जो मंदिर है यह इजिप्ट के रहस्यमई मंदिरों में से एक है । इस मंदिर के अंदर पार्ट मिट्टी से ढका हुआ था । 1850 के आसपास इस कंपलेक्स को पूरी तरह से साफ कर दिया गया । और बहुत सारे दफन हुए राज सामने आ गए । पूरा साफ करने के बाद साइंटिस्ट को ऐसा चित्र मिला जिससे ढंडेरा लाइट कहते हैं ।इस चित्र में कुछ लाइट यानी बल्ब जैसा दिखता है ।यह  मत बोलिएगा हम 4000 साल पहले की बात कर रहे हैं । इस को फोटो को देखकर साइंटिस्ट को लगता कि वहां पर शायद बिजली होता था। यह लाइट स्ट्रक्चर Pyramid जैसे चीजों ko रात में बनाने के लिए हेल्प करती थी।
Mystery of the pyramid of Egypt
Mystery of the pyramid of Egypt

The great Spinix

पिरामिड के बारे में तो आपने स्कूल में पढ़ा होगा या फोटो तो देखा ही होगी। तस्वीर में आपने तो यह चीज देखी होगी और इस द ग्रेट स्पेनिक्स कहते हैं ।जिसका चेहरा तो इंसान का है पर शरीर इंसान का नहीं है । यह एलियन ब्यूटेन केटर जैसे है । यह सबसे रहस्यमई स्ट्रक्चर है । आधुनिक खोजबीन के बाद भी यह नहीं पता लगा कि यह क्यों बनाए गए ।इसे  पार्ट पार्ट में नहीं बनाया गया इससे एक ही लाइमस्टोन में ही बनाया गया । इसीलिए इसे लार्जेस्ट सिंगल स्टोन स्टैचू के लिस्ट में रखा गया । बहुत साल यह सेंड के नीचे दफन था । साल 1900 मै इसके ऊपर रेत को हटा दिया गया तब यह स्ट्रक्चर सामने आई। थ्योरी के कहना है यह स्टेचू हजारों साल पहले बहुत ही सुंदर हुआ करता था। पर हजारों सालों से कुछ बदलाव हुए हैं । असल रहस्य  तो इसके नीचे है। इसके अंदर दो खाली जगह है । यह आजकल के मॉडल अंडर सिटी की तरह दिखता है । 1995 में जो वर्कर इससे रिपेयर कर रहे थे उन वर्करों ने बहुत सारे सुरंग को खोज किया । इसमें से 2 सुरंग सीधे मूर्ति के नीचे जाता है। जो नीचे पूरी की पूरी दुनिया छिपी हुई है ।पर आज तक यह अनदेखा है।





भारत की 10  खूबसूरतजगह

Mystery of the pyramid of Egypt । मिस्र के पिरामिड का रहस्य
अभी भी पिरामिड को एक्सप्लोर करना बाकी है । अगर कोई नया अपडेट मिलता है तो जरूर आपको बताऊंगा।

Post a comment

0 Comments