Subscribe Us

Do you know Mermaid mystery । क्या आप जानते है जलपरी की रहस्य

Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य

दोस्तों भारत ही ऐसा देश नहीं और भी बहुत सारे देश हैं जहां पुराने समय में अजीबोगरीब प्राणियों की होने का वर्णन मिला है। और उन प्राणियों में से एक प्राणी है जिसका नाम है जलपरी। यानी Mermaid । जलपरी वास्तव में है या नहीं यह तो आज तक पुष्टि नहीं की गई है। हां पर ऐसा कोई सबूत है जो जलपरी होने का वर्णन करता है। सबका ध्यान आकर्षित करता है कि कहीं ना कहीं जलपरी आज भी हैं।
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य

हमने तो सिर्फ कार्टून, मूवी, कहानियों में  ही जलपरी
को देखा है या सुना है । पर दोस्तों आज हम जलपरियों के कुछ घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं । जलपरियों का रहस्य आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


Mermaid mystery जलपरियो की कहानी:


ग्रीक लोक कथा के मुख्य किरदार जैसे जलपरी। कहते हैं जलपरी यानी Mermaid भी कहा जाता है । जिससे 2 शब्दों में से मिलाकर बना है । Mer और Maid । mer यानी कि सागर और maid यानी कि स्त्री। एक ऐसी रचना जिसके ऊपर भाग तक इंसान की तरह दिखता है और नीचे भाग की ओर पैर नहीं मछली की तरह पूछ होती है। हालांकि कुछ पुरानी कथाओं में जल मानव का भी जिक्र होता है । लोक कथाओं की बात करें तो जलपरी मधुर गीत सुनाकर लोगों को आकर्षित करता है। ऐसा कहा जाता है इंसान इनकी मधुर गीत सुनकर समंदर में छलांग लगा देते हैं। कोई बार जलपरियों को मदद करने वाली भी कहा जाता है । जलपरियां दुनिया कोई लोक कथा और संस्कृतियों में पाया जाता है । जिसमें यूरोप, अफ्रीका, एशिया शामिल है। जल परियों को समंदर मै तूफान, जहाज डूबा ने की घटनाओं में भी पाया जाता है।
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य


जलपरी कानाम कहा से आया Mermaid mystery


जल परियों का नाम सबसे पहले एक हजार ईसा पूर्व असीरिया में सुनने को मिला है । इससे जुड़ी कुछ ऐसी कहानियां पाया जाता है देवी एटर्गेट्स ने चाहते हुए भी अपना प्रेमी को मारना पड़ा था और इस बात से शर्मिंदा होकर तालाब में छलांग लगा दी थी। और पानी में ही जलपरी के रूप में रहने लगी।



एक कहानी और है जो लोग कहते हैं जलपरी एलेग्जेंडर की बहन thesaloy ने मरने के बाद जलपरी बन गई थी । भारत की रामायण मै भी  उल्लेख मानी जाती है जब हनुमान जी ने लंका जाने के लिए सेतु बना रहे थे तब  सोने की जलपरी ने हनुमान को रोकने की तमाम कोशिशें की थी । पर वह विफल रही। कहां जाता है कि स्वर्णा जलपरी रावण की बेटी थी।

प्राचीन चीनी कहानियों में जल परियों का आंसुओं को मोतियों में बदल जाने का उल्लेख मिलता है। यह वजह थी कि मछुआरों की हमेशा तलाश थी जल परियों की शिकार करने की। पर यह जलपरियां अपना मधुर संगीत से पानी में खींच लेती थी । भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार के बारे में तो हम सभी जानते हैं। जिसका ऊपर भाग मानव का और निचला हिस्सा मछली का था। यह सब तो मान्यताओं के बातें हैं।

आइए आप जानते हैं उस घटना के बारे में जो जल परियों के घटनाओं के अस्तित्व के बारे में बताते हैं। जल परियों को लेकर अगर वैज्ञानिकों की राय ले जाए तो उन लोगों का मानना है जब इंसान अपना विकास कर रहा था शायद पानी में रहने के लिए अपना अंगों को विकसित कर लिया हो । क्योंकि विकास के दर पर इंसान ने कोई बदलाव हुआ देखा देखी गई । 
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य

सन 2012 में एनिमल प्लेनेट पर दिखाई गई एक डॉक्यूमेंट्री के फुटेज ने एक बार फिर से सब का मन जल परियों को लेकर सबके मन में सवाल खड़े कर दिए। इस डॉक्यूमेंट्री का नाम था "द मरमेड द बॉडी फाउंड"। जिसके अनुसार कुछ लोग पानी की गहराई में रहने वाले जीवो के पता लगा रहे थे । तब उन लोगों को ऐसा चीज दिखा जिसका शरीर आधा इंसान की तथा  और आधा मछली की तरह था । जिसकी झलक वीडियो पर भी कैद कर ली गई थी। लेकिन बाद में पता चला कि यह वीडियो तो काल्पनिक वीडियो था। क्योंकि अब तक जलपरी की पाने की कोई पूछती नहीं पाई गई थी।

जलपरी मिलने के किस्से एक दो नहीं  एक किस्सा तो आपने सुना ही होगा जो भारत की गुजरात राज्य में हुआ था। जहां एक मृत जलपरी की शब पाने की पाने की बात। मिस्र के जल टटपर भी जल परियों का फोटोस सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। पर बाद में सभी को एक गलत अफवाह दे दी गई थी।
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य
Mermaid mystery । जलपरी की रहस्य

Mermaid mystery भारत की कहानी सन 2016 में भारत में एक अनोखा घटना देखने को मिला। एक बच्चा देखने में हुबहू जलपरी जैसा  जन्म हुआ। ऊपरी भाग साधारण मनुष्य की जैसा निचले भाग दोनों पर एक साथ जुड़े हुए मछली की पूंछ की तरह दिखता था। लेकिन अनफॉर्चूनेटली यह बच्चा सिर्फ 10 मिनट तक ही जिंदा रह पाया था। डॉक्टरों ने कहा इस बीमारी का नाम सिरेनो मिलिया  है । जिसको मरमेड सिंड्रोम भी कहा जाता है ।

इन सब घटनाओं ने जल परियों को होने का और ना होने की दोनों प्रकार के संभावनाएं जताती है। पर हाल फिलहाल की सच्चाई तो यही है जल परियों की होने की कोई पुष्टि नहीं हुई है। इस पर खोज लगातार जारी है। पर जल परियों को लोक कथाओं से निकालकर अभी तक  असली जिंदगी में नहीं लाई जा सका है।

Post a comment

0 Comments