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वजन घटाए घर बैठे। Vajan ghataye ghar baithe

 vajan ghataye ghar baithe वजन घटाए घर बैठे health tips

vajan ghataye ghar baithe वजन घटाए घर बैठे

 डायटिंग की जरूरत नहीं, यूं आसानी से घटाएं वजन। Health tips
अगर आपसे कोई पूछे कि वजन काम करने के लिए क्या करना चाहिए? आपको जवाब मिलेगा रनिंग करो,जिम जाओ, डायटिंग करो।पर आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे तरीके जो अप बिना कुछ किए अपना वजन कम कर सकते है।हा ये सच है वह भी अप खा पीकर, हसकर,सीकर और मस्ती करके।

दूध पीने से कम होती है वजन।
वजनस्ट्डीज में देखा जा है की दूध पीने से लोगो की मोतब्लाजीम सही राहेता है।अप दूध इसी ही गाय की जो जादा गास खती हो।एस गाय की दुद में एक खत तरह कि एसिड पाया जाता है जो आपके शरीर में जमा फेट को बर्न करने की रफ्तार को बड़ा देता है।

भरपूर नींद लीजिए
ये बात 100 प्रतिशत सही है।जब हम सोते रेहीट है तो हमारा शरीर रिपेयर मै रहता है।जो लोग पूरी नींद नहीं लेते या नींद कं होती है उनकी बडी सिस्टम ही दिस्ट्रब हो जाता है शरीर में जो हॉरमोन्स भी डिसबैलंस्ड हो जाते है। जिसका परिणाम मोटापा के रूप में दिखाई देते है। तो रात को देर तक मत जागिए।भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फीट रखिए।

नींद के उपकार
हंस हंसकर वजन कम कीजिए
पुरानी एक कहावत है कि हंसना सेहत के लिए अच्छा है।हंस ने हमारे नर्वस रिलैक्स होती है साथ मै हमारे  इम्यून सिस्टम भी इम्प्रूव भी होता है।सिर्फ यही नहीं इससे आपके कैलोरीज़ भी बर्न होते है।हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होते है। आप ने पार्क पर देखा होगा कि लोग बेवजह हंसते है।अगर आप दिन में कमसे कम 5 बर खुलकर हंसते है तो साल मै 4.4 पाउंड वजन कम कर सकते है।

Nind ki upkarita

ग्रीन टी से बर्न कीजिए फेट
ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक हो जाते है। इससे आप एक होते मै 400 केलरिस तक बर्न कर सकते है।ग्रीन टी में आपको एंटी आक्सिडेंट्स भी होते है जो कोई तरह के फायदेमंद होते है।

ब्रेकफास्ट जरूर करे
ब्रेकफास्ट यानी कि सुबह के नाश्ता पूरे दिन के खाने जा सबसे अहम हिस्सा होता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट दिन के बेहेतरिन शुरुवात करने मदत करते है।ताकि पूरे दिन हमें काम करने की ताकत मिले।भले ही आप ऑफिस लेट क्यूं न हो जाए पर आप बिना ब्रेकफास्ट करके ना जाए।सुबह उठकर 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट करने की आदत डाल लीजिए।ऐसा करने से आपकी मोटापा और वजन दोनों ही कम होगी।


नाश्ता नहीं करने से बढ़ सकता है वजन
अपने खाने पर ध्यान दें
बहुत से लोगों को टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत होती है। घरवालों के बार-बार समझाने के बावजूद हम यह गलती करते हैं और हमें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि हमने कितना खाना खा लिया। लिहाजा खाना खाते वक्त अपने खाने पर ध्यान दें कि आप अपने मुंह में कितना खाना डाल रहे हैं।

Daeting food

8बजे से पहले डीनार
अगर चहेते है की वजन घटाए तो सबसे अहम बात है कि आपको रात बजे तक डिनर कर लेना चाहिए ताकि आप प्रे डिनर सनक करने से बच जाए।साथ मै आप डिनर के तुरन्त बात ग्रीन टी का सेवन जरूर करे।ऐसा करने से आपके दिमाग में जो खाने का खयाल आता वो कम हो जाएगी।

पानी ज्यादा पिए
हमें हर दिन 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। हम ये बार सभी लोग जानते है पर बहत कम लोग है जो इस बात को मानते मतलब पटना पानी नहीं पीता जितना पीना चाहिए। पानी पीने का भी सही समय होता है।खाने के बीच में पानी नहीं पीने चाहिए।बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आपको खाने 15 मिनट पहले या 15 मिनट बाद पनी पिए।

खाने से पहले फल खाए
अगर आप करते है को घर बैठे वजन कम कारण चहेते है तो शरीर को  डीटॉक्सिफाई करने का बेहतरीन तरीका है फल का सेवन।जब भी अप कोई हेवी मील करने जाए तो उससे 30 मिनट पहले फल खा ले। आप चाहे तो खाली पर भी फल खा सकते है।इन्हे पचाना आसान होता है और ये शरीर को भरपूर उर्जा प्रदान करते है जिससे आपके वजन भी कम होता है।

आशा करता हो की आपको ये जानकारी फायदेमंद होगी।

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