Subscribe Us

Sone ki tarike sleeping tips hindi सोने के तरीके

Sone ki tarike in sleeping tips hindi सोने के तरीके


Sone take ki fayde

 Sone ke tarike sleeping tips सोने का सही तरीका और उनके फायदे
ऐसा कहा जाता है हमारी सोने की पोजिशन से मतलब हमारे सोने की तरीको से हमारे सेहत पर बड़ा असर पड़ता है।हा ये 100प्रतिशत सच है। हर व्यक्ति के सीने के तरीके अलग अलग होता है। आमतौर पर ज्यादातर लोगों की सोने की सही तरीका कभी मालूम नहीं चलता कि कोनसा तर्क सही है कोनसा गलत है। इसलिए लोग अपने सोने की तरीके को सुधर नहीं कर सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि सोने की सही तरीके से होने वाले फायदे और नुकसान क्या होता है।

1.सोने की सही पोजिशन बायीं और सोना
विशेषज्ञों और डॉक्टर का मानना है कि सोने की अच्छी पोजिशन है बायीं और सोना या बायीं तरफ करवट लेकर सोना। साधारण इंसान के लिए ये पोजिशन तो फायदेमंद होते ही है पर सबसे बी बात ये पसिशन गर्भवती महिलाओं के लिए ये पोजिशन सबसे सही होता है। इस पोजिशन में सोने से शरीर को सबसे ज्यादा आराम मिलता है। आप भी ये पोजिशन जरूर करके देखिएगा।


2.सोनी की सही तरीका स्टारफिश पोजिशन

सर्वोत्तम पोजिशन में ये पोजिशन भी सबसे अहम माना जाता है।
स्टारफिश पोजिशन में आप बिस्तर पर पीठ के बल सी जाए और अपने पैर को इस्तरहा फैलाए की आपकी दोनों पैरो की बीच दूरी कम से कम हो और हाथो को उठकर आपके सिर के पास रखे। ये पोजिशन सबसे आराम दायक पोजिशन माना जाता है।इस पोजिशन से आपके शरी से जल्दी थकान दूर हो जाती है और आप चैन कि नींद के सकते है।

Sone ki sahi tarike

3.पीठ के बल सोना या सीधा सोना
आमतौर पर ज्यादा तर लोग इसी पोजिशन में सोते है।  के ये पोजिशन सबसे सामान्य पोजिशन है। ये बहत आराम दायक पोजिशन है ।इस पोजिशन में आपको आराम तो मिलता है साथ मै अपको ये पोजिशन आपके शरीर के विकारों को दूर करने के लिए बहत उपॉयोगी है। इस पोजिशन से कमर की दर्द से काफी हद तक राहत मिलती हैं।

4.सोने का सही ढंग भ्रूण पोजिशन
सर्वोत्म पोजिशन में  के अन्तर्गत भ्रूण पोजिशन को माना जाता है। इस पोजिशन में घुटनों को हल्का सा सिर की तरफ  लाया जाता है।इस पोजिशन में सोने से आपको कार्बेट लेने के लिए बहत आसानी होती है और इसके साथ हड्डियों को कोई तनाव मेहेजुस नहीं होता।है।

अब जानते है सोने की तरीके से फायदे और नुकसान बारे में

बायीं तरफ सोने के फायदे
यह एक ऐसी तरीका है जो डॉक्टर लोग भी ऐसे सोने की सलाह देते है।आइए जानते है इसके फायदे।

Sone ki tarke ki fayde
बायीं कार्बेट के सोने से आपकी पाचन बेहे तर होता होता है। क्यू के हमारे शरीर का जो अग्न्याशय होता है वो बायीं तरफ होता है। इसके कारण अगर आप बायीं तरफ सोते तो आपके पाचन जल्दी से होता है। बाए तरफ सोने से प्राकृतिक रूप से बेहेतार तर्क से कम करता है। आवश्यकता पड़ने पर यह आसानी से ही अग्नाशयी एंजाइमों का भी स्राव करता है जिसे आपकी पाचन क्रिया बेहेटार होता है।

बायीं कार्बेट लेकर सोने से आपका हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। हमारे शरीर के हृदय भी बाई तरफ होती है।इसके करा अगर आप बाए तरफ सोते है तो आपकी हृदयमें रक्त प्रवाह बहुत ही आसानी हो जाती है। रक्त सही तरह से प्रवाह होना मतलब आपकी हृदय रोग आपको नहीं होगी ।

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहत ही फायदेमंद होता है।
आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को ये सलाह दी जाती है कि जितना हो सके बाई तरत करवट लेकर सोने की कोशिश करे ताकि पीठ और पेट पर अधिक दवाब ना बने  और गर्भाशय और भ्रूण में खून की प्रवाह सही तरह से होता रहे। बाई तरफ सुने से गर्भनाल में पोषक तत्व भी बहुत आसानी से पहुंच जाते है जिसके शिशु की स्वास्थ्य ठीक रहता है

बाए कार्बेट सोने से और एक फायदा होता है वो है खर्राटे नहीं आते है। कोई लोग इस खर्राटे से निजात पाने के लिए कोई तरह के उपाय करते है पर राहत नहीं मिलती ।आपको जानकर हैरानी होगी कि बाए तरफ सोने से खर्राटे ने आते। इसका कारण यह है कि इस पोजिशन में सोने से आपकी जो जीव और गला का तटस्थ स्थिति मै रहेते है जिसके कारण सांस लेने में आसानी होती है और खर्राटे नहीं आते है।

बायीं और सोने से नुकसान
बाई तरफ सुने से फेफरो पर अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण आपको परेशानी होती है।

बाई तरफ सीने से आपके कंधे और हाथ सुन्न हो जाती है जिसके कारण आपकी अनिद्रा में भी समस्या ही सकती है। यदि आपको ऐसा लगता है तो आप करवट बदल कर सी सकते है।
बायीं तरफ से सोने वालों को कंधों में दर्द शुरू हो सकता है जो जल्दी ठीक नहीं होता है।
बायीं तरफ सुने से कुछ मामलों व्यक्ति को दातो से जीव भी काट सकती है इन्हे सास लेने भी थोड़ी तकलीफ भी हो सकती है ।आमतौर पर ये समस्या बहत कम देखने को मिलता है।

दायीं और सोने की फायदे

दायीं और सोने के फायदे बहत कम है।ये ज्यादातर अनिद्रा दूर करने लिए फड़ेनांट होते है।
https://awesomesudip.blogspot.com/?m=1

दायीं तरफ सोना उन लोगो के ज्यादा फायदेमंद होता है जिन लोगो को नींद ना आने की समस्या होता है। इस पोजिशन में सोने से शरीर को बहत आराम मिलता है और शरीर के यात्रीक क्रियाएं सुचारू रूप से कम करती है।
दायीं कार्बेट से सोने से बढ़ती उम्र को रुकने के लिए भी फायदेमंद होते है।
स्टडी में पाया जा है कि दाए कार्बेट सोने के दौरान चेहरे के नीचे तकिया लगाने से व्यक्ति की उम्र नहीं बढ़ती है और हमेशा जवान दिखता है।इसके अलावा भी चेहरे पी मुंहासे नहीं आते है।

शरीर के बिशक्त पदार्थ को दूर करने मै मदद करता है।
दाए तरफ सोने लिम्फ नोड अधिक सक्रिय होता है ।जिससे आपके शरीर के बिषक्त पदार्थ को निकलते है।इसके अलावा ब्लड सकुलेशन भी बेहेट्र हो जाता है और सोने जो जकान होती है वो समस्या दूर हो जाती है।

दायीं और सोने की नुकसान sone ki sahi tarike
दायीं और सोने से हड्डियों मय दर्द हो सकता है। कुस विशेष मामलों मै पाया गया है कि दाई तरफ आने से कं दबने की कारण उसमें दर्द उत्पन्न होता है। इस पोजिशन में सोने से कंधो पर अधिक तनाव पैदा करता है।

तो एओऍलोग हैं ही गए कि सोने के तरीको से क्या नुकसान और क्या फड़ा होता है।

Post a comment

0 Comments