Subscribe Us

भारत की 10 सबसे खूबसूरत जगह | bharat ki 10 khusurat jagah

भारत की 10 सबसे खूबसूरत जगह | bharat ki 10 khusurat jagah hindi jankari


10 Most beautiful place of india: hindi jankari जब भी खूबसरत
जगह की बात होती तो कोई लोगो के में बाहर के देशों के ख्याल आता आता है।लेकी हमारे देश मय भी ऐसी कोई जगह है जो अप सेर करेंगे तो अप विदेश की जगह को भूल जाएंगे।भारत के इं जगह को देखने के बाद आप दिल खुशी से झूम जाएंगे।तो जानिए भारत के सबसे सुंदर बेहेतरिं जगह के बारे में।


1:युमथांग वैली, सिक्किम
सिक्किम वैसे तो अपने आप में ही खूबसूरत जगह है।पत युमथांग वैली के नजारे कुछ और ही है।'वैली ऑफ फ्लॉवर्स' भी कहा जाता है इस जगह को।युमथांग वैली समुद्री तल से 3,564 मीटर की ऊंचाई पर है।यह पर देश विदेश की से पर्यटक आकर इसकी खूबसूरती का लुप्त उठाते है। मौका मिले तो आप भी इस जगह पर एकबार जरोर जाए।


2:टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार,केरल
केरल सिर्फ खूबसूरत जगह के लिए नहीं ,बल्कि मुन्नार के लिए भी जानी जाती है। मुन्नार के टी गार्डन बहुत ही खूबसूरत है।समुद्री तल से ये जगह 7000 फीट ऊंचाई पर स्टित है।यह के चारु तरफ की हरियाली और प्राकृतिक नजारे लोगो का में मोह लेता है


3:स्टाक रेंज, लद्दाख
अगर आपको पहाड़ के बीच में समय बिताना पसंद है तो आपके लिए यहां जगह बहत ही अनुकूल है। चारो तरफ भूरे और बर्फ से ढका हुआ पहाड़ देखने लायक है। यह पर कोई एडवेंचर चीजे भी किया जा सकता है।जैसे हाइकिंग, क्लाइंबिंग और कॉपिंग का भी आनंद के सकते है।


4:नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय
नोहकलिकाई फॉल्स देश के सबसे बड़े झरने में से एक है।जितना खूबसूरत ये झरना है उतना ही रोचक इसकी कहानी है।ऐसा कहा जाता है कि एकबार एक स्टनिय लड़की ने चट्टान से छलांग लगाकर आत्महत्या की थी और लड़की का नाम लिकाई था। उसी की नाम से यहां का नाम परा नोहकलिकाई फाल्स।


5 :नंदादेवी,उत्तराखंड
नंदा देवी उत्तराखंड की बेहत सुंदर पर्यटक स्टल है।भारत की दूसरी उची पहाड़ है नंदा देवी।नंदा देवी पहाड़ियों का उप्री हिस्सा बर्फ की सफेद चादर से ढका हुआ है।अगर आप प्राकृतिक का लुप्त उठाना चते है तो इस जगह पर एकबार जरूर जाए।


6:लोनार सरोवर, महाराष्ट्र
भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है ये लोनार सरोवर।महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में स्थित है लॉनार सरोवर।यह एक सेलाइन सोडा लेक है।इस सरोवर के एस पास बहुत सारे खूबसरत पर पौधे ही जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देती है।


7:लेह ,लद्दाख
लेह भारत के सबसे खूबसूरत जगह मै शुमार किया जाता है।हिमालय के गोदी में बसा लेह एडवेंचर्स लवर्स के लिए एक बड़ी ही रोमांचक जगह है।यह पहाड़,खूबसूरत झील के नजारे किसी की भी में खुश कर देता है।अगर आप अभी तक लेह नहीं गए तो जाने का प्लान बना लीजिए।


8:की  मॉनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में गोंप्पा एक बुद्धिस्ट मॉनेस्ट्री है।ये जगह नदी के नजदीक समुद्री तट से लगभग 13,668 फीट की ऊंचाई पर है।जहा के नजारे आपको हॉलीवुड मूवी के जगह की तरह लगते है।


9:होगेनक्कल फॉल्स, तमिलनाडू
होगेनक्कल फॉल्स को भारत का नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है।प्राकृतिक प्रेमी के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है।इसकी झरने जा नजारा देखने के लिए जीवन में एकबार जरूर जाए।


10‍:जनस्कर पर्वत श्रृंखला
जमी हुई नदी पर आपको ट्रेकिंग का शौक है तो आप हिमाचल प्रदेश की इस जगह पर जरूर जाए।हर साल जनवरी और फरवरी के महीने में यह के नदी जम जाती है।हालाकि नदी पर जाने बर्फ के ऊपर ट्रेकिंग करना रिस्क है।हिमालय के खूबसरतनजारे, जाने हुए झरने और प्राचीन मॉनेस्ट्री का अद्भुत अनुभव पाकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

भारत की 10 सबसे खूबसूरत जगह | bharat ki 10 khusurat jagah

आशा करता हूं अपको जानकारी पसंद अयी होगी।

Post a comment

0 Comments