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वजन कम करने के 10 सबसे आसान तरीके । 10 easiest ways to lose weight

वजन कम करने के 10 सबसे आसान तरीके । 10 easiest ways to lose weight food

वजन कम करने के 10 सबसे आसान तरीके । 10 easiest ways to lose weight



1. पत्तेदार सब्जियां food - हरे भरे पत्तेदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट  (carbohydrate) और कैलोरीज़ (calories) की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन फाइबर पूरी तरह से भरी होती है।अगर आप ये सब्जियां खाएंगे तो आपको और कुछ खाने की जरूरत महेसुस नहीं होगी। जिससे कि आपको मोटापा कों करना आसान हो जाता है। जैसे पालक, पत्तेदार साग, गोबी,मेथी,ब्रोकली,आदि में मिनरल्स ,विटामिन और एंटीऑक्सीडंट्स पे जाते है।इंन सब में मजुद हुए कैल्सियम आपको फैट बर्न करना आसान हो जाता है।

2. अंडे - भजन काम करने के लिए अंडे को काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होता है और साथ ही हेल्दी फट्स पाए जाते है।अगर ये आप कम मात्रा खाएंगे तो आपको पेट भरा हुआ मेहेसूस होगा । उबले हुए अंडे नष्ट में खाना बहत ही लाभदायक होता है।

3. उबले हुए आलू- बोला जाता है कि आलू को मोटापा बरने की बसह माना जाता है,असल में सच कुछ और है।आलू मै कोई तरह के न्यूट्रिएंट्स , पोटेशियम भी पाया जाता है,जो ब्लड प्रेशर को कट्रोल करने का काम आता है।उबला हुआ आलू खाने पेट जल्दी भर जाते और कुछ खाने की आपको इच्छा नहीं होती है इसलिए आलू को फेट लांच डाइट में शामिल है। ध्यान रहे आप उबले आलू को फ्रेंच फ्राइज या चिप्स से रेप्लेस करने की कोशिश ना करे।

4.सैलमन - अगर आप नान वेजिटेरियन खाना पसंद करते है तो आप सेलमन फिश आपके लिए बहत उपोयोगी होगा। सेलमान मसली में कलोरी काम होते और प्रोटीन जरूरी न्यूट्रिएंट्स और हेल्दी फेट्स से भरपूर होता है।इसमें आयोडीन की मात्रा भी बहत मात्रा में पाया जाता है जो थायरायड की स्तर को ठीक रखकर मेतब्लाजीम को सुधरता है।

वजन कम करने के 10 सबसे आसान तरीके । 10 easiest ways to lose weight

5. एवोकैडो - मोटापा कम करने के लिए एवोकैडो डाइट में शामिल करे।जड़तर फलो मै कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जड़ा होती पर एवोकैडो में हल्दी फैट्स जड़ा पाया जाता है।ये फल अलग तरह के होते है जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड पाया जाता है जो आमतौर पर अलिव एसिड की खासियत है।

6. मसूर की दाल - अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहिए है तो आप दुपहेर और रात को मैसूर दाल और राजमा को समिल कर सकते है। इसमें फाइबर ,प्रोटीन कुछ तर्च पाया जाता है।इनमें फेट की मात्रा भी बहत कम होती है।

7. पनीर - पनीर को आप डाइट को अहम हिस्सा बना लीजिए।क्यूं के इसमें मौजूद कल्सिओम को फेट बरन को कम करने लिए बहत लब्दायक है ।हालाकि इसे तेलने या इसकी सब्जी बनाने की बजाय सादा पनीर खाना जड़ा बेहेतर है।

8. लाल मिर्च - जिन्हें तीखा खाना पसंद नहीं करते वे इस तरीके से थोड़ा गबरा सकता है और जो तीखा खाना पसंद करते है इसके लिए सोने पे सुहागा है। तीखा खाना भजन कम करने के लिए बहत लब्दायाक होता है। दरअसल लाल मिर्च में ऐसा तत्व पाया जाता  जिसके कारण भूख कम लगती है और फेट बर्न भी होता है।

9. मेवा -काजू-बादाम में वैसे भी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है पर आप संतुलित तर्क से इसका सेवन करेंगे तो आपको भजन कम करने की सहायता करेंगे।जो दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है। बीच बीच में इन्हे खाने से भूक भी कम लगेगी और मीठा खाने का भी इच्छा काम करेगी।पर दिन में आप 7-8 नट्स से ज्यादा ना खाए।ये बहत अच्छा खाना है भजन कम करने का।

वजन कम करने के 10 सबसे आसान तरीके । 10 easiest ways to lose weight

10. फल- अपने कहावत तो सुनी होगी की रोजाना फल खाने से डॉक्टर से बचा जा सकता है।मतलब फल में फाइबर अधिक मात्रा मय पाया जाता है और इसमें नतुरेल सुगर भी पाया जाता है।अप अपना डाइट के लिए सेब,तरबूज,नाशपाती, संतरा,केला,जैसे फल आप खा सकते है।

इं 10 उत्पादों के अलावा आप दलिया,शहद,नींबू,और दही,माखन जैसे डेयरी उत्पादों से भी भजन कम कम कर सकते है।

असह करता हो कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी।और कुछ जानकारी के किए कॉमेंट कीजिएगा।





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